आज का पंचाग आपका राशि फल, 21 जून को दिखेगा विलक्षण चंद्रमा जिसे स्टोबरी मून कहा गया है, जम्मू-कश्मीर में ए श्रेणी खुंखार इस्लामी आतंकवादी का एनकाउंटर

🕉श्री हरिहरौ विजयतेतराम🕉  

🌄सुप्रभातम🌄🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓

🌻गुरुवार, २० जून २०२४🌻

सूर्योदय: 🌄 ०५:२७, सूर्यास्त: 🌅 ०७:१७

चन्द्रोदय: 🌝 १८:०१, चन्द्रास्त: 🌜२८:०७

अयन 🌖 दक्षिणायणे (उत्तरगोलीय)

ऋतु: ⛈️ वर्षा 

शक सम्वत: 👉 १९४६ (क्रोधी)

विक्रम सम्वत: 👉 २०८१ (पिंगल)

मास 👉 ज्येष्ठ, पक्ष 👉 शुक्ल 

तिथि 👉 त्रयोदशी (०७:४९ से चतुर्दशी)

नक्षत्र 👉 अनुराधा (१८:१० से ज्येष्ठा)

योग 👉 साध्य (२०:१३ से शुभ)

प्रथम करण 👉 तैतिल (०७:४९ तक)

द्वितीय करण 👉 गर (१९:४५ तक)

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

॥ गोचर ग्रहा: ॥ 

🌖🌗🌖🌗

सूर्य 🌟 मिथुन, चंद्र 🌟 वृश्चिक 

मंगल 🌟 मेष (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध 🌟 मिथुन (उदित, पूर्व, वक्री)

गुरु 🌟 वृष (उदय, पूर्व, मार्गी)

शुक्र 🌟 मिथुन (अस्त, पूर्व, मार्गी)

शनि 🌟 कुम्भ (उदित, पूर्व, मार्गी)

राहु 🌟 मीन, केतु 🌟 कन्या   

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

शुभाशुभ मुहूर्त विचार

⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

अभिजित मुहूर्त 👉 ११:५० से १२:४७

अमृत काल 👉 ०७:२६ से ०९:०५

सर्वार्थसिद्धि योग 👉 ०५:१६ से १८:१०

रवियोग 👉 ०५:१६ से १८:१०

विजय मुहूर्त 👉 १४:३९ से १५:३६

गोधूलि मुहूर्त 👉 १९:२० से १९:४०

सायाह्न सन्ध्या 👉 १९:२१ से २०:२१

निशिता मुहूर्त 👉 २३:५९ से २४:३८

राहुकाल 👉 १४:०४ से १५:५०

राहुवास 👉 दक्षिण

यमगण्ड 👉 ०५:१६ से ०७:०२

होमाहुति 👉 चन्द्र

दिशा शूल 👉 दक्षिण

नक्षत्र शूल 👉 पूर्व (१८:१० से) 

अग्निवास 👉 पृथ्वी

चन्द्रवास 👉 उत्तर

शिववास 👉 नन्दी पर (०७:४९ से भोजन में)

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

☄चौघड़िया विचार☄

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

॥ दिन का चौघड़िया ॥ 

१ – शुभ २ – रोग

३ – उद्वेग ४ – चर

५ – लाभ ६ – अमृत

७ – काल ८ – शुभ

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ – अमृत २ – चर

३ – रोग ४ – काल

५ – लाभ ६ – उद्वेग

७ – शुभ ८ – अमृत

नोट👉 दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

शुभ यात्रा दिशा

🚌🚈🚗⛵🛫

उत्तर-पश्चिम (दही का सेवन कर यात्रा करें)

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

तिथि विशेष

🗓📆🗓📆

〰️〰️〰️〰️

श्री सूर्य दक्षिणायन प्रारम्भ, वर्षा ऋतु प्रारम्भ, गृह प्रवेश मुहूर्त प्रातः ०५:३७ से ०७:१८ तक आदि।

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण 

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

आज १८:१० तक जन्मे शिशुओ का नाम                     

अनुराधा नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (नू, ने) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम ज्येष्ठा नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण अनुसार क्रमशः (नो, या) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

उदय-लग्न मुहूर्त

मिथुन – २८:५८ से ०७:१३

कर्क – ०७:१३ से ०९:३५

सिंह – ०९:३५ से ११:५४

कन्या – ११:५४ से १४:११

तुला – १४:११ से १६:३२

वृश्चिक – १६:३२ से १८:५२

धनु – १८:५२ से २०:५५

मकर – २०:५५ से २२:३

कुम्भ – २२:३६ से २४:०२+

मीन – २४:०२+ से २५:२६+

मेष – २५:२६+ से २६:५९+

वृषभ – २६:५९+ से २८:५४+

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

पञ्चक रहित मुहूर्त

अग्नि पञ्चक – ०५:१६ से ०७:१३

शुभ मुहूर्त – ०७:१३ से ०७:४९

रज पञ्चक – ०७:४९ से ०९:३५

शुभ मुहूर्त – ०९:३५ से ११:५४

चोर पञ्चक – ११:५४ से १४:११

शुभ मुहूर्त – १४:११ से १६:३२

रोग पञ्चक – १६:३२ से १८:१०

शुभ मुहूर्त – १८:१० से १८:५२

मृत्यु पञ्चक – १८:५२ से २०:५५

अग्नि पञ्चक – २०:५५ से २२:३६

शुभ मुहूर्त – २२:३६ से २४:०२+

रज पञ्चक – २४:०२+ से २५:२६+

अग्नि पञ्चक – २५:२६+ से २६:५९+

शुभ मुहूर्त – २६:५९+ से २८:५४+

रज पञ्चक – २८:५४+ से २९:१६+

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

आज का राशिफल

🐐🐂💏💮🐅👩

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज के दिन मन कार्य में आ रही बाधा के कारण अशान्त रहेगा। शारीरिक सामर्थ्य भी आज कम ही रहेगा फिर भी जबरदस्ती करेंगे। व्यवसायी वर्ग अधूरे कार्य पर ज्यादा ध्यान दें आज धन पाने का यही एक साधन है। मध्यान तक स्थिति अनियंत्रित रहेगी चाह कर भी मन के अनुसार काम नही कर पाएंगे लेकिन दोपहर बाद थोड़ा बदलाव आने लगेगा किसी की सहायता मिलने पर जटिल कार्य आसानी से पूर्ण कर लेंगे। पूर्व में किये गलत आचरण का आज भुगतान भी करना पड़ेगा। स्वभाव में चिड़चिड़ा पन रहेगा अकारण ही परिजन अथवा सहकर्मियों पर क्रोध करेंगे आस-पड़ोसी आपके प्रति सांत्वना रखेंगे लेकिन आपका व्यवहार विपरीत ही रहेगा। लोभ से दूर रहें।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज का दिन भी आपके लिये अनुकूल बना हुआ है जिस भी कार्य मे हाथ डालेंगे उसमे अन्य लोगो की तुलना में शीघ्र सफलता मिल सकती है। लेकिन व्यवहारिकता की कमी अथवा स्वार्थी वृति कुछ अभाव भी बनाएगी। कार्य क्षेत्र पर धन को लेकर आज किसी भी प्रकार का समझौता नही करेंगे लेकिन अपना काम बनाने के लिये आवश्यकता से अधिक धन लुटाएंगे। पुराने कार्य मे विलम्ब होने पर कहासुनी होगी लेकिन धन की आमद हो जाने के बाद इनको भूल जाएंगे। सहकर्मी अथवा परिजन आपसे कोई अनैतिक मांग करेंगे जिस पूर्ण करने में खासी परेशानी आएगी। घर का वातावरण छोटी मोटी उलझनों को छोड़ ठीक ही रहेगा। स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज का दिन मिश्रित फल प्रदान करेगा। कभी लाभ होता नजर आएगा अगले पल निराश होने पड़ेगा। घर एवं कार्य क्षेत्र पर मनमाना व्यवहार करेंगे इससे आप तो निश्चिन्त रहेंगे लेकिन संपर्क में रहने वालों को परेशानी आएगी। कार्य करते समय भी मन मौज शौक की ओर आकर्षित होगा। आज आप प्रलोभन में अनैतिक कार्य करने से भी परहेज नही करेंगे इससे धन लाभ शीघ्र तो होगा साथ मे नई समस्या भी बढ़ेगी जिसके परिणाम निकट भविष्य में भुगतने पड़ेंगे। व्यवसायी वर्ग नए कार्य मे निवेश कर सकते है इसके निकट भविष्य में संतोषजनक परिणाम मिलेंगे। घर के सदस्य अपने कामो में मस्त रहेंगे। कफ अथवा अन्य ठंड संबंधित समस्या हो सकती है।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज के दिन आप पिछली गलतियों से सीख लेंगे। व्यवहार में सुधार करेंगे मीठा बोलकर अपना स्वार्थ सिद्ध कर लेंगे। घर के सदस्य बजट से अधिक मांग कर दिनचार्य को जटिल बनाएंगे आज दिन भर धन संबंधित मामले दिमाग मे चलते रहेंगे फिर भी आज धन की तुलना में बौद्धिक क्षमता की उन्नति अधिक होगीं। मध्यान के आस पास सगे संबंधियों से किसी बात को लेकर टकराव होने की संभावना है आज स्वभाव की नरमी बात बढ़ेंगे नही देगी लेकिन मानसिक बेचैनी जरूर रहेगी। कार्य व्यवसाय में उन्नति होगी पर धन लाभ के लिये इंतजार करना पड़ेगा। बाहर घूमे के प्रसंग बनेंगे परन्तु अंत समय मे टल भी सकते है। मानसिक अंतर्द्वन्द को छोड़ सेहत ठीक रहेगी।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज भी बचते बचते कलह होने की संभावना है आज स्वभाव में नरमी रखना अत्यंत आवश्यक है। आप जल्दी से किसी विवाद में नही पड़ेंगे लेकिन वातावरण ही ऐसा बनेगा ना चाहकर भी क्रोध आयेगा। आर्थिक कारणों से घर एवं कार्य क्षेत्र पर खींच तान होगी। भाई बंधुओ से किसी पुराने विवाद को लेकर तीखी झड़प होने की संभावना है बेतुकी बयानबाजी से बचें अन्यथा स्थिति अनियंत्रित हो सकती है। नई सरकारी उलझने भी बनने के आसार है अनैतिक गतिविधियोंसे स्वयं को दूर रखें। महिला वर्ग भी आज आवश्यकता पड़ने पर ही अपना विचार रखें अन्यथा मान हानि हो सकती हैं। आज धन लाभ की आशा कम ही रखें बस खर्च ही निकाल पाएंगे। सेहत में सुधार आएगा पर अपनी ही गलती से समस्या दोबारा हो सकती है। अति आवश्यक कार्यो के लिये संध्या का इंतजार करें।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन आपको कोई नई खुशी देकर जाएगा। धन लाभ उम्मीद ना होने पर भी अकस्मात होगा। कार्यो के प्रति गंभीर रहेंगे दिन भर की मेहनत का आंकलन संध्या के समय संतोषजनक रहेगा। आज आपके मन को भटकाने वाले प्रसंग भी बनेंगे सही दिशा में जा रहा कार्य किसी के गलत मार्गदर्शन से गलत होगा जिसे सुधारने में समय खराब करेंगे। महिलाए किसी कार्य पूर्ति को लेकर आशंकित रहेंगी धर्य ना खोये देर से ही सही सफलता अवश्य मिलेगी। धन संबंधित कार्य अन्य दिनों की तुलना में शीघ्र बनेंगे। आर्थिक रूप से सक्षम रहेंगे फिर भी कंजूस प्रवृति घर मे अथवा सहकर्मियों का आगे नीचा दिखाएगी। परिवार के बुजुर्ग अनदेखी होने पर व्यथित होंगे। सेहत सामान्य ही रहेगी।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन धैर्य से बिताने में ही भलाई है। मेहनत करने पर तुरंत लाभ की आशा ना रखें आज किया परिश्रम का फल संध्या बाद से दिखने लगेगा लेकिन प्राप्ति में अड़चनें आएंगी आज की तुलना में कल दिन ज्यादा बेहतर रहेगा। आज केवल आश्वासनो से ही काम चलाना पड़ेगा। मध्यान तक का समय कार्य व्यवसाय के लिये उतार चढ़ाव वाला रहेगा इसके बाद परिस्थिति से समझौता कर लेंगे स्वभाव में संतोष बनेगा। धन अथवा अन्य किसी भी प्रकार के वादे ना करें पूरे नही कर पाएंगे उलटे आलोचना ही होगी। घर का कोई सदस्य जिद पर अड़ेगा जिससे कुछ समय के लिये शांति भंग होगी। महिलाए अपने कार्य छोड़ अन्य के कार्य मे मीन मेख निकालेंगी यह झगड़े का कारण बनेगा। बदन दर्द स्नायु तंत्र में दुर्बलता रहेगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन आपके पक्ष में रहेगा लेकिन आज आपके अंदर समझ की कमी भी रहेगी सही की जगह गलत बातो का समर्थन करना घर अथवा बाहर वैचारिक मतभेद बनाएगा। कार्य व्यवसाय एवं दैनिक कार्यो में आज परिश्रम अधिक करना पड़ेगा परन्तु इसका परिणाम सकारत्मक ही रहेगा। आज आपको सहयोग भी बिन मांगे मिल जायेगा अपने कार्य समय से पूर्ण कर लेंगे लेकिन अन्य लोगो की सहायता करने में टालमटोल करेंगे घरेलू कार्य की अनदेखी करने पर ताने सुनने को मिलेंगे। धन की आमाद निश्चित होगी सामाजिक व्यवहार इसके कम या अधिक होने में महत्त्वपूर्ण रहेगा। सेहत आज ठीक ही रहेगी फिर भी खाना समय पर खाये।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज के दिन आपकी दिनचार्य संघर्ष वाली रहेगी। दिन के आरम्भ से ही मन किस अरिष्ट की आशंका से व्याकुल रहेगा हानि की सम्भवना के कारण बड़ा कार्य करने से डरेंगे लेकिन दैनिक कार्य थोड़े विलम्ब से पूर्ण हो जाएंगे। घर अथवा कार्य क्षेत्र पर टूट-फुट अथवा अन्य कारणों से हानि होने का भय है। आर्थिक मामले अधूरे रहने के कारण धन संबंधित समस्या भी रहेगी खर्च चलाना भी आज भारी पड़ेगा। किसी से लिये उधार अतिशीघ्र वापस करने का प्रयास करें। परिजन आपकी मनोदशा को जानते हुए भी अनदेखा करेंगे मित्र परिचित केवल औपचारिक व्यवहार रखेंगे। दिन भर मानसिक बोझ बना रहेगा। संध्या बाद से थोड़ी राहत मिलने लगेगी।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन वैसे तो आपके लिये कुछ ना कुछ लाभ ही देगा लेकिन आज आपके द्वारा कोई ऐसा काम हो सकता है जिसका पछतावा लंबे समय तक रहेगा। दिन के पहले भाग से लेकर दोपहर बाद तक भागदौड़ व्यर्थ लगेगी फिर भी व्यवहार पूर्ति के लिये करनी पड़ेगी इसके बाद का समय आकस्मिक लाभ दिलाएगा लेकिन ध्यान रहे यहाँ लापरवाही करने पर लाभ हानि में भी बदल सकता है। धन लाभ मेहनत की।तुलना में कम फिर भी संतोषजनक हो ही जायेगा। कार्य क्षेत्र पर विस्तार करने के अवसर मिलेंगे धन निवेश से ना डरें भविष्य में दुगुना होकर मिलेगा। घर मे संध्या तक स्थिति सामान्य रहेगी इसके बाद कोई हानिकर समाचार मिल सकता है। सेहत में भी गिरावट दर्ज होगी।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज के दिन सुख शांति में वृद्धि होगी लेकिन शरीर मे कोई नया विकार भी बनेगा। आज आप की कार्य गति थोड़ी धीमी रहेगी कोई भी कार्य एकदम सर पर आने पर ही करेंगे फिर भी अन्य लोगो की तुलना में जल्दी और अधिक सफाई रहेगी। मध्यान के बाद स्वभाव में तेजी आएगी कार्य-व्यवसाय से लाभ आशाजनक रहेगा फिर भी सन्तोष नही होगा अधिक पाने की लालसा परेशानी में डालेंगी धर्य से काम लें। नौकरी वाले लोग महत्त्वपूर्ण कार्य सम्पन्न होने पर प्रसन्न रहेंगे अधिकारी वर्ग से काम निकालने के लिये आज दिन उपयुक्त है। व्यवसायी वर्ग धन का निवेश करने से बचे आने वाले समय मे व्यवधान आएंगे। सेहत भी संध्या बाद प्रतिकूल होने लगेगी।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज का दिन थोड़ा उठापटक वाला रहेगा। आज एक समय मे मन दो कार्यो में भटकने के कारण मनचाही सफलता नही मिल पाएगी। विपरीत लिंगीय आकर्षण भी अधिक रहेगा जिसके चलते किसी की अनुचित मांग पूरा करने में संकोच नही करेंगे लेकिन याद रहे बाद में यह आत्मग्लानि का कारण भी बनेगा। मध्यान बाद कार्य व्यवसाय से लाभ की आशा जागेगी परन्तु मेहनत इसकी तुलना में कम रहने के कारण बाद में ले देकर काम निकालना पड़ेगा। व्यर्थ समय खराब करते वक्त ध्यान रहे आज कीगई मेहनत आने वाले दिनों में जीवन की दिशा बदल सकती है। पारिवारिक जन को गुमराह करने का प्रयास करेंगे यह बाद में कलह का कारण बनेगा। सेहत में छोटे मोटे विकार लगे रहेंगे।🙏राधे राधे🙏

*🔰 21 जून को दिखेगा स्ट्रॉबेरी Moon, दुर्लभ दृश्य को खुली आँखों से भी देख पाएंगे लोग*

20 से 22 जून तक ऐसा चंद्रमा निकलने वाला है, जिसे स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) कहते हैं. लेकिन इसका बेहतरीन नजारा 21 जून को देखने को मिलेगा. यह समर सोल्सटिस (Summer Solstice) से एक दिन बाद निकलेगा.

यह इस बार सैगिटेरियस नक्षत्र (Sagittarius Constellation) में चमकता नजर आएगा. इस चंद्रमा के और भी कई नाम हैं. लेकिन इसे आमतौर पर स्ट्रॉबेरी मून कहते हैं.

उत्तरी अमेरिका के Algonquin आदिवासियों ने इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून रखा था. क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल काटने का वक्त होता है.

American Museum of Natural History की एस्ट्रोफिजिसिस्ट जैकी फैहर्टी ने बताया कि नाम के आधार पर लोग चांद का रंग समझने की कोशिश करते हैं लेकिन ये Strawberry के रंग का या लाल या गुलाबी एकदम नहीं दिखेगा. ये अपनी पीली रोशनी के साथ दिखाई देगा.

*अलग-अलग रंगों में क्यों दिखता है चंद्रमा?*

जैकी कहते हैं कि यह स्वर्णिम यानी सोने के रंग जैसा पीला दिखेगा. हल्का लाल रंग का असर होगा. यह निर्भर करता है कि उस समय आपके ऊपर के वायुमंडल में किस तरह के रसायनों का प्रभाव ज्यादा है. असल में ग्रे रंग का चांद सूरज की रोशनी और वायुमंडल में मौजूद गैसों और रसायनों की वजह से अलग रंगों में दिखता है.

उपरोक्त चित्र में एनवीडिया (Nvidia) कम्पनी के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की चिप बनाती है, ने भारत में रिलायंस व टाटा की कम्पनियों से समझौता करने की घोषणा करते हुवे प्रधानमन्त्री मोदीजी से मुलाकात भी की*

*एनवीडिया के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग की ओर से ब्लैकवेल एआई प्लेटफॉर्म के बाद अब कंपनी हर दो साल के मुकाबले हर साल AI चिप बनाएगी. AI की मदद से हर इंडस्ट्री को फायदा होगा और इससे कंपनियां कॉस्ट और एनर्जी के मामले में अफोर्डेबल बन पाएगी.*

*जम्मू-कश्मीर में बड़ा एनकाउंटर;*

**ए+ कैटेगरी का आतंकवादी उमर लोन मारा गया!*

*2018 से लश्कर ए तैयबा के इस आतंकवादी की तलाश थी।*

*बांदीपोरा में मारा गया उमर लोन, कई आतंकी घटनाओं में था शामिल।*

*भारतीय सेना, सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया था अभियान!!*

यह अब्दुल राशिद है जो कि इंजीनियर राशिद के नाम से भी जाना जाता है.

इस बार के चुनाव में ये निर्दलीय लड़ा और इसने बारामुला सीट से उमर अब्दुल्ला को 2 लाख वोट के अंतर से हराया है.

हैरानी की बात ये नहीं है कि ये 2 लाख वोट से जीत गया है.

बल्कि, हैरानी की बात तो ये है कि ये चुनाव इसने दिल्ली तिहाड़ में बन्द होते हुए लड़ा और जीता भी.

जी हाँ… सही पढ़ा आपने

यह व्यक्ति इस वक़्त दिल्ली तिहाड़ जेल में UAPA (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के तहत बंद है.

और, इस पर आतंकियों के लिए फंडिंग जुटाने का आरोप है.

राशिद को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद गिरफ्तार किया गया था.

सोचिये, उनके लोग आतंक के आरोपों में बन्द व्यक्ति को भी सिर्फ इसलिए वोट डाल देते हैं क्योंकि वो उनके मकसद के लिए काम करता है.

ऐसा इसीलिए है क्योंकि उनके यहां ऐसे कैपिटल C नहीं है जिनकी यह शिकायत हो कि स्थानीय नेता हमारे घर हमारी ego satisfy करने नहीं आया..
हमारी तेल मालिश नहीं की..
अथवा, हमारे यहाँ भूंजा नहीं पहुंचाया.

क्योंकि, उन्हें न तो फ्री राशन चाहिए, न बिजली और न पानी और न ही कोई सरकारी नौकरी…
जबकि, इन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत उन्हें ही है.

बल्कि, उन्हें चाहिए तो बस अपना मकसद.

कारण बिल्कुल स्पष्ट है कि…. उनके यहाँ 8 साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बूढ़े तक को मालूम रहता है कि हमें क्या करना है और क्यों करना है.

जबकि, हमारी तरफ के लोगों का पता ही नहीं है कि हमें क्या चाहिए और वो हम कैसे हासिल करेंगे.

कहने में तो अच्छा नहीं लग रहा है लेकिन सच्चाई तो ये है कि हिन्दुओं को राजनीति और रणनीति के संदर्भ में उनसे अभी बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता है.
.