बद्रीनाथ में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

 हरीश मैखुरी,

बदरीनाथ धाम में टेक ऑफ करने के दौरान मुंबई की केस्टर एविएशन कंपनी का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में कंपनी के इंजीनियर की मौत हो गई, जबकि पायलट सहित सात लोगों को हल्की चोटे आई हैं। बताया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर में पायलट, सहपायलट, इंजीनियर के अलावा पांच यात्री सवार थे। ये यात्री बदरीनाथ में दर्शन के बाद हरिद्वार लौट रहे थे। जैसे ही हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी तभी संतुलन बिगड़ गया और हेलीपैड के पास ही बदरीश एकता बन में गिर गया।
हादसे के दौरान कंपनी के इंजीनियर ने कूद मार दी। इससे ब्लेड की चपेट में आने से इंजीनियर विक्रम लांबा की मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया कि हेलीकॉप्टर डिसबैलेंस होने से दुर्घटनाग्रस्त हुआ। सभी यात्रियों को सड़क मार्ग से हरिद्वार को भेज दिया गया है।
इस घटना की जांच के आदेश मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने कमिशनर गढ़वाल विनोद शर्मा को दिए। कमिशनर गढ़वाल ने बताया कि एसडीएम जोशीमठ इसकी जांच करेंगे। डीजीसीए को इस घटना की सूचना दी गई है ।

हेलीकाप्टर में सवार यात्रियों का विवरण इस प्रकार हैः-
1- पायलेट-संजय वांगे (51 वर्ष) पुत्र श्रीधर वसी निवासी 227ध्1 कस्बा पैठ, पुणे, महाराष्ट्र। 2- सह पायलेट -अल्का शुक्ला नि.482 पटेल नगर कानपुर उत्तर प्रदेश
3-इंजीनियर विक्रम लाबां निवासी असम (मृतक)

यात्री

4-जशोदाबेन पत्नी नवीन भाई पटेल
5-नवीन भाई पटेल पुत्र जस भाई
6-लीला बेन पत्नी हरीश भाई
7-हरीश भाई पुत्र बेचर भाई
8-रमेश भाई पुत्र अरविन्द भाई पटेल
(सभी यात्री, निवासीगण बड़ोदरा, गुजरात)